Monday, March 7, 2011

मिलना सुधा भार्गव से


पिछले दिनों बंगलौर में एक और ब्‍लागर से मुलाकात हुई। वे हैं सुधा भार्गव ‘दृष्‍टा’। असल में उनसे मिलवाने का श्रेय जाता है जनगाथा और कथायात्रा के बलराम अग्रवाल जी को। बलराम जी से मुलाकात पिछले अक्‍टूबर में हुई थी। वे बंगलौर यात्रा पर थे। उन्‍हें मेरा सूत्र  सहज साहित्‍य के रामेश्‍वर काम्‍बोज जी ने दिया था।
बलराम जी ने मुझे सुधा जी का फोन नम्‍बर दिया था और कहा था कभी बात कर लूं। बात आई गई होगी। फिर एक दिन बलराम जी का मैसेज आया कि सुधा जी के पति नहीं रहे। मैंने सोचा अब तो फोन कर ही लूं। पर फिर एक संकोच में रह गया कि मैं उन्‍हें जानता नहीं हूं और वे भी मुझे नहीं जानतीं। एक-दो दिन तो इसी दुविधा में उलझा रहा और फिर भूल गया। 3 मार्च की शाम को सुधा जी का ही फोन आ गया, मुझे खोजते हुए। बलराम जी ने मेरा नम्‍बर उन्‍हें भी दिया था। मुझे शर्मिन्‍दा तो होना ही चाहिए ,सो हुआ और सबसे पहले उनसे माफी मांगी। भार्गव जी के नहीं रहने पर अफसोस जताया।
मैंने उनसे कहा, ‘मुझे आपको फोन करना चाहिए था।’
उन्‍होंने पलटकर तुरंत पूछा, ‘तो फिर किया क्‍यों नहीं?’
‘भूल गया।’ मैंने सरलता से जवाब दिया।
उनका प्रत्‍युत्‍तर भी उतना ही सरल था, ‘चलो कोई बात नहीं। मैं आपसे मिलना चाहती हूं।’
मैंने कहा, 'मैं शनिवार को आता हूं। उस दिन मेरी छुट्टी होती है।
वे बोली, ‘शनिवार को तो मैं लगभग महीने भर के लिए दिल्‍ली जा रही हूं।’
मैंने कहा, ‘तो मैं शुक्रवार को ही आ जाता हूं।’
 *
सुधा जी सरजापुर रोड पर एक बहुमंजिली आवासीय परिसर में रहती हैं। 12 फरवरी की सुबह-सुबह भार्गव जी चले गए। पिछले कुछ सालों से वे पार्किन्‍सन से पीडि़त थे। सुधा जी बताती हैं कि वे चिकित्‍सा के लिए ही दिल्‍ली से बंगलौर शिफ्ट हुए थे। पर वे इस बीमारी से उबर नहीं पाए। सुधा जी उनकी देखभाल करती थीं। भार्गव जी नहीं रहे, पर सुधा जी इस फ्लैट में ही रहना चाहती हैं। वहीं पास के एक अन्‍य फ्लैट में उनका छोटा बेटा और बहू रहते हैं। वे उनकी हर जरूरत का ख्‍याल रखते हैं। सुबह-शाम साथ ही होते हैं। उनकी बहू ने मेरे लिए भी नाश्‍ते में ढोकले और समोसे का
इंतजाम किया था। चाय सुधाजी ने खुद बनाकर पिलाई और एक बार नहीं दो बार।
 *
मैं उनके साथ लगभग दो घंटे रहा। इन दो घंटों की मुलाकात के बाद मुझे महसूस हुआ कि मैं उनसे पहले ही क्‍यों नहीं मिला। साहित्‍य लेखन की उनकी सुलझी हुई समझ जानकर मुझे बहुत अच्‍छा लगा। वे कम लिखती हैं, लेकिन ऐसा लिखती हैं जिससे पहले लेखक के तौर पर खुद संतुष्‍ट हों। किसी भी रचना को लिखने में वे जल्‍दबाजी नहीं करना चाहतीं। भार्गव जी का निधन हुए बहुत दिन नहीं हुए हैं। पर सुधा जी ने अपने आपको आगे की जिन्‍दगी के लिए जिस तरह तैयार कर लिया है, वह देखकर उनकी जीवटता का आभास होता है। बातों बातों में ही उन्‍होंने बताया कि 11 फरवरी की रात को भार्गव जी कुछ असहज महसूस कर रहे थे। उनका बड़ा बेटा लंदन में है,सो स्‍काइप पर उन्‍होंने बेटे को उनकी हालत से अवगत कराया। फिर भार्गव जी को नींद आ गई। सुधा जी का मन नहीं माना तो वे उनके पास ही लैपटॉप लेकर बैठ गईं। वहीं बैठे-बैठे ही उन्‍होंने बालकुंज ब्‍लाग बना डाला। सुबह चार बजे तक वे जागती रहीं।
 *
जीवन के सातवें दशक को जी रहीं सुधा जी कलकत्‍ता के बिरला हाईस्‍कूल में 22 साल तक हिन्‍दी की अध्‍यापिका रही हैं। अपने विद्यार्थी जीवन से ही उन्‍हें कविता करने का शौक था। विभिन्‍न पत्र-पत्रिकाओं में उनकी कविताएं,कहानी,मुक्‍तक प्रकाशित होते रहें हैं। उनका एक कविता संग्रह इन दिनों प्रेस में है। 2002 में उनका पहला कविता संग्रह ‘रोशनी की तलाश में’ आया था। वह उन्‍होंने मुझे सप्रेम भेंट किया। उनके तीन ब्‍लाग हैं- बचपन के गलियारे, तूलिका सदन और बालकुंज । बालकुंज पर वे बच्‍चों के लिए कहानियां लिखना चाहती हैं। वे चाहती हैं कि कहानियों पर बच्‍चे प्रतिक्रिया दें और बताएं कि उन्‍हें कहानी कैसी लगी। वे कैसी कहानी पढ़ना चाहते हैं। अगर आपके घर में बाल पाठक हैं तो उन्‍हें इस ब्‍लाग से परिचित कराएं और प्रतिक्रिया देने के लिए कहें। जिन्‍हें भी बचपन की यादों में विचरना अब भी अच्‍छा लगता हो, उन्‍हें सुधा जी का ब्‍लाग बचपन के गलियारे जरूर देखना चाहिए।  
 *
आठ मार्च को उनका जन्‍मदिन है और संयोग से महिला दिवस भी। इस अवसर पर उनके संग्रह से उनकी तीन कविताएं प्रस्‍तुत हैं जो उनके नारी मन की सशक्‍त अभिव्‍यक्ति हैं।

एक छतरी
घर से निकली बाहर
लगे मंडराने
इर्द-गिर्द मेरे
बादल काले।

गरज-गरज कर चाहा
अलापना
अपना ही राग उन्‍होंने
और कर दिया मुझे
उपेक्षित,गूंगा और अशक्‍त।

तभी
नजर आई एक छतरी
मेघों के आगे
लगती थी वह
बौनी।

पर
मेरे लिए वह थी
आत्‍मविश्‍वास की एक छत
जिसके नीचे खड़े होकर
मैं हो गई सशक्‍त।
 *
पराश्रित
मुझसे मांगी रोशनी
मैं बन गई सूर्य
मुझसे मांगी चांदनी
मैं बन गई चंद्र
मुझसे मांगा अमृत
मैं बन गई वर्षा।

पर
जब मैंने
उनका नहीं
अपना ही अपने लिए
मांगा कुछ समय
तो भूचाल आ गया

और मैं
अचला
उनकी मजबूरी पर
हंसने लगी
मुझे आश्रिता समझने वाले
खुद पराश्रित थे।
*
नीलांबर
तुम आओ न आओ
मैंने शुरू कर दिया है
चलना,
नहीं देखूंगी पीछे मुड़कर
होती है टीस,
मगर कोहरे के बाद ही तो
छंटते हैं बादल
और साफ होता है
नीलांबर।
*
सुधा जी जन्‍मदिन बहुत-बहुत मुबारक हो।
*
आप उन्‍हें मुबारक बाद उनके ब्‍लाग तूलिका सदन पर जाकर भी दे सकते हैं।
                                0 राजेश उत्‍साही


40 comments:

  1. लगता है सुधा जी बहुत स्नेहमयी हैं ! बहुत अच्छा लगा जानकार राजेश भाई ! शुभकामनायें !!

    ReplyDelete
  2. सहज आत्‍मविश्‍वास भरी कविताएं.

    ReplyDelete
  3. और मैं
    अचला
    उनकी मजबूरी पर
    हंसने लगी
    मुझे आश्रिता समझने वाले
    खुद पराश्रित थे।
    कडवी सच्चाई को सामने लाती रचना के लिये आभार ।

    ReplyDelete
  4. राजेश जी आप की तरह सुधा जी जैसी विदुषी महिला से मिलना उनके साथ बैठ कर चर्चा करना और साथ ढोकले समोसे चाय का आनंद उठाना किस्मत वालों को ही नसीब होता है...मुझे आपकी किस्मत पर रश्क है...
    उन्हें जनम दिवस की ढेरों शुभ कामनाएं...दुआ करता हूँ के उनकी लेखनी यूँ ही अबाध गति से चलती रहे. उनकी रचानों पर क्या टिपण्णी करूँ...अद्भुत हैं...

    नीरज

    ReplyDelete
  5. रचनाकार और रचनाओं से मिलकर ओजस्विता का अनुभव हुआ

    ReplyDelete
  6. sudha ji ko maine padha hai , unki lekhni se to main prabhawit hun hi , unka vyaktitv , unki vinamrta ne samman badha diya

    ReplyDelete
  7. पर
    जब मैंने
    उनका नहीं
    अपना ही अपने लिए
    मांगा कुछ समय
    तो भूचाल आ गया

    और मैं
    अचला
    उनकी मजबूरी पर
    हंसने लगी
    मुझे आश्रिता समझने वाले
    खुद पराश्रित थे ...

    इतनी गहरी सूझबूझ रखने वाली महिला सच में कितनी जीवट होंगी ... सुधा जी की रचनाओं ने उनका व्यक्तित्व बखान कर दिया है ....
    उनको जनम दिन बहुत बहुत मुबारक ....

    ReplyDelete
  8. राजेश भाई, आपने सुधा जी पर यह पोस्ट लिखकर बहुत अच्छा कार्य किया। मेरे जैसे अब तक सुधाजी से अनभिज्ञ रहे लोगों को सुधा जी के निश्च्छ्ल, स्नेहमयी स्वभाव को ही नहीं, उनके भीतर के एक बेहद संवेदनशील कवि को भी जानने का अवसर मिलेगा। आप द्वारा प्रस्तुत उनकी कविताएं अद्भुत हैं। उनको जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई !

    ReplyDelete
  9. सुधा जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
    उनकी कविताएँ, नारी के अंतर्मन की भावनाओं को बड़ी कुशलता से व्यक्त करती हैं.
    उनसे मिलवाने का आभार

    ReplyDelete
  10. सुधा जी से परिचय करने के लिए शुक्रिया. उन्हें बधाई उनके ब्लॉग पर ही देना उचित समझा.

    ReplyDelete
  11. परिचय पा अच्छा लगा। बहुत अच्छी रचनायें।

    ReplyDelete
  12. सुधाजी का आज जन्मदिन है लेकिन उनका मोबाइल नम्बर पास न होने से उन्हें बधाई न पहुँचा पाया। आपने यह पोस्ट लिखकर मुझपर भी उपकार किया। मैं इस माध्यम से उन्हें जन्मदिन की बधाई समय पर दे पा रहा हूँ। कोई दो राय नहीं कि वे जीवट वाली महिला हैं। उनकी कविताओं में भी जीवटता है। लेकिन 'बचपन के गलियारे' पढ़कर पाठक को लगता है कि तितलियों के पीछे भाग रही फ्राकवाली लड़की अब भी उनके भीतर जिन्दा है। बचपन को बचाए रख पाना हर व्यक्ति के वश में नहीं है। उनके इस कौशल का नोटिस बाल-साहित्य से जुड़े आलोचकों को अवश्य लेना चाहिए।

    ReplyDelete
  13. सुधा जी को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएँ!! उनका परिचय पढकर उनके संघर्ष और उनके जुझारू व्यक्तित्व का परिचय मिला. ऐसा प्रेरणादाय्क व्यक्तित्व नमन योग्य है!
    उतनी ही प्रेरणादायी कविताएँ हैं आत्मविश्वास से परिपूर्ण!!

    ReplyDelete
  14. सुधा जी को बधाई उनके ब्लॉग पर दे दी है, आपका धन्यवाद कि ऐसी शख्सियत से परिचय करवाया। बच्चों के लिये एक अच्छा ब्लॉग सुझाया आपने, बालकों की तरफ़ से भी धन्यवाद:)

    ReplyDelete
  15. बहुत अच्छा लगा सुधा जी के बारे में जान कर.

    पर
    जब मैंने
    उनका नहीं
    अपना ही अपने लिए
    मांगा कुछ समय
    तो भूचाल आ गया
    सुन्दर कविता है. सुधा जी की जीवटता हम सबके लिये अनुकरणीय है.

    ReplyDelete
  16. सुधा जी से मिल कर अच्छा लगा!
    --
    जन्म दिन पर बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
    --
    रचनाएँ बहुत सुन्दर है!

    ReplyDelete
  17. stri divas par janmi sudha ji ko janmdin ki shubhkaamnayen....jivan bhar dete rahne ka dharm nibhane wali stri jab apne liye do pal maangti hai to bhuchaal aa jata hai...behad udvelit karne wali baat...par sach...chhoti bedhak kavitayen,shukriya
    yadvendra

    ReplyDelete
  18. स्‍वावलम्‍बी सुधा जी को जन्‍मदि‍न की बधाईयां, राजेश जी आपने परि‍चय करवाया आपका धन्‍यवाद।

    ReplyDelete
  19. सुधा जी से परिचय अच्छा लगा ...

    ReplyDelete
  20. kavitayen achchi aur sahaj lagin...blog jagat ab virtual se real hota ja raha hai...

    ReplyDelete
  21. सुधा जी का परिचय पा कर अच्छा लगा. ऐसे व्यक्तित्व किसी पर भी गहरी छाप छोड़ जाते हैं. आपका आभार.

    ReplyDelete
  22. सुधा जी से परिचय अच्छा लगा.उनके अन्दर एक सधी और सुलझी हुई कवयित्री है ये उनकी कविताओं से साफ़ ज़ाहिर है. उन्हें बधाई उनकी बेहतरीन तीनों कविताओं के लिए और उनके जन्म दिन के लिए भी.

    ReplyDelete
  23. सुधाजी वाकई बेहतर लिखती है.
    उन्हें शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  24. सुधा जी से परिचय कराने के लिए आभार।
    जिन हालातों से वो अभी-अभी गुजरी हैं, जिस महान कष्ट की अनुभूति उन्हे है उसे देखकर जन्म दिन की बधाई देने की इच्छा नहीं हो रही है।
    इस हालत में भी उनका आत्मविश्वास देखकर संवेदना प्रकट करने का साहस भी नहीं हो रहा है।
    कविता संग्रह से आपके द्वारा कविताओं का चयन भी लाज़वाब है।
    पहली कविता जहां जीवन साथी के संबल की महत्ता को बताती है वहीं दूसरी कविता जीवन संघर्ष में हाथ आई अनुभूतियों को बेबाकी से बयान करती है। तीसरी और अंतिम कविता तो है ही...एकला चलो रे..की गूँज लिये।
    इस तरह इन तीनों कविताओं के माध्यम से एक साहित्कार को सफलता पूर्वक प्रस्तुत किया है आपने।
    .. आभार।

    ReplyDelete
  25. सुधा जी को जानना व पढ़ना अच्छा लगा...
    जन्म दिन की उनको बहुत-बहुत बधाई...

    ReplyDelete
  26. मैं आपका ब्लॉग फॉलो करना चाह रही थी पर हो नहीं पा रहा...पता नहीं क्यो....

    ReplyDelete
  27. सुधा जी का विस्तार से परिचय करवाने के लिए आभार राजेश जी..... उनकी रचनाएँ बहुत पसंद हैं मुझे .... उनके ब्लॉग बाल कुञ्ज पर पढ़ी हैं.........

    ReplyDelete
  28. सुधा जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।
    नारी मन की भावनाओं को बेहद संजीदगी से उकेरा है…………तीनो रचनायें दिल को छूती हैं।
    सुधा जी से मिलवाने के लिये आपका आभार्।

    ReplyDelete
  29. तीनो ब्लोग फ़ोलो कर लिये है अब आराम से पढती रहूँगी।

    ReplyDelete
  30. सुधा जी को उनके जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनायें.. राजेश जी ! आपने सुधा जी की बहुत सुन्दर रचना शेयर की है ... आपका आभार

    आपकी यह पोस्ट और एक दुसरी पोस्ट चर्चामंच की शोभा को बढ़ा रहें है.. आप भी मंच मे अपने विचारों से हमें अनुग्रहित करेंगें ! सादर

    ReplyDelete
  31. सुधा जी के परिचय के लिए आभार ...निश्चित ही वे जीवट वाली महिला हैं!

    ReplyDelete
  32. सुधा जी से मिल कर अच्छा लगा!
    आपने सुधा जी की बहुत सुन्दर रचना शेयर की है ... आपका आभार

    ReplyDelete
  33. आदरणीय उत्साही जी! आपका सुधा जी के व्यक्तित्व और साहित्य से परिचय करना बहुत अच्छा लगा. सुधा जी अकेले फ्लैट में रहती हैं... अकेले रहना सच में बहुत हिम्मत की बात है.... .....कविता की ये पंक्तियाँ बहुत अच्छी लगी
    तुम आओ न आओ
    मैंने शुरू कर दिया है
    चलना,
    नहीं देखूंगी पीछे मुड़कर
    होती है टीस,
    मगर कोहरे के बाद ही तो
    छंटते हैं बादल
    और साफ होता है
    नीलांबर।
    .सादर

    ReplyDelete
  34. होली पर आपको सपरिवार शुभकामनायें

    ReplyDelete
  35. आपको सपरिवार होली की हार्दिक शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  36. फ़ागुनी कामना कहाँ है राजेश भाई? होली पर कई बार मूर्ख बन गये हम तो:))

    ReplyDelete
  37. सुधाजी जैसी प्रेरक व्यक्तित्व के बारे में जानकर , पढ़कर अच्छा लगा. उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.

    ReplyDelete
  38. 4मार्च की संध्या को मैं राजेश जी से कुछ देर को ही मिली। उस मुलाकात को बड़ी सहजता से सरल शब्दों में उन्होंने अपनी गुल्लक में डाल दिया । फलस्वरूप साहित्य जगत की अनेक हस्तियों के सम्पर्क में आई। ढेर सी शुभकामनायें मिलीं।इसके लिये बहुत-बहुत धन्यवाद।
    यादों,वादों,संवादों की यह गुल्लक प्रशंसनीय है जो दो अजनबियों को मिलाती है।
    सुधा भार्गव

    ReplyDelete
  39. yh sahityik privesh lgbhg smapt pray hi hai pr aap ne is sahityik sauhard ko punr jivn de kr ek adbhut kary kiya hai sudha ji vastv me bhut hi shridya hain ve sahity ko kevl likhti nhi hain apitu jiti bhi hain aise sahity kar dhoondhne se bhi nhi milte pr sudha ji hmare nikt hain mera un se kafi smy se prichy hai maine un me hr bar koi nai visheshta dekhi hai snkt v dukh ke smy me bhi ve apni sadhuta nhi bhoolti
    main aap ko sadhuvad deta honn kripya swikar kren
    dhnyvad

    ReplyDelete

जनाब गुल्‍लक में कुछ शब्‍द डालते जाइए.. आपको और मिलेंगे...